Eczema & Psoriasis का संपूर्ण इलाज

ऐसे डिसऑर्डर या इन्फेक्शन जो हमारे स्किन को प्रभावित करते हैं, उन्हें स्किन डिजीज कहा जाता है. इसके कई कारण होते हैं. हालांकि स्किन को प्रभावित करने वाले ज्यादातर रोग स्किन की लेयर में शुरू होते हैं, यह विभिन्न प्रकार के इंटरनल डिजीज के उपचार में भी मदद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि स्किन से एक व्यक्ति के आंतरिक स्वास्थ्य का पता चलता है ।

स्किन डिजीज के लक्षणों और गंभीरता में बहुत भिन्नताएं हैं. यह अस्थायी या स्थायी होने के साथ ही दर्द रहित या दर्दयुक्त भी हो सकते हैं. कुछ मामलों में यह स्थितिजन्य हो सकते हैं, जबकि अन्य में यह जेनेटिक्स भी होते हैं ।

आज हम Psoriasis और Eczema के बारे में विस्तारपूर्वक बात करने वाले हैं ।

 

Psoriasis क्या है ?

त्वचा रोग त्वचा की वह अवस्था है जो लाल, परतदार, त्वचा की पपड़ीदार धब्बे के कारण होती है जो कि सफ़ेद पपड़ी से ढकी होती है।

ये धब्बा आमतौर पर तो आपकी कोहनी, घुटने, खोपड़ी और पीठ के निचले हिस्से पर दिखाई देते हैं, लेकिन आपके शरीर पर कहीं भी दिखाई पड़ सकते हैं। अधिकतर लोग केवल छोटे धब्बों से प्रभावित होते हैं। कुछ मामलों में, धब्बों की वजह से खुजली या सूजन आ सकती है।

Psoriasis होने के कारण क्या हैं ?

  • त्वचा रोग से पीड़ित लोगों में त्वचा कोशिकाओं का उत्पादन बढ़ जाता है।
  • त्वचा कोशिकायें सामान्य रूप से बनती हैं और हर तीन से चार सप्ताह में बदल जाती है, लेकिन त्वचा रोग में यह प्रक्रिया केवल तीन से सात दिनों तक चलती है। त्वचा कोशिकाओं के बनने से ही त्वचा रोग से संबंधित धब्बा बनाता है।
  • यद्यपि यह प्रक्रिया पूरी तरह से समझ में नहीं आ पायी है, फिर भी इसे प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्या से संबंधित माना जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली रोग और संक्रमण के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा करता है, लेकिन त्वचा रोग वाले लोगों के लिए, यह गलती से स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं पर हमला करता है।
  • त्वचा रोग खानदानी हो सकता है, हालाँकि त्वचा रोग पैदा करने में आनुवांशिकी की सटीक भूमिका स्पष्ट नहीं है।

 

Eczema क्या है ?

एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण त्वचा लाल, शुष्क, खुजलीदार और ऊबड़-खाबड़ हो जाती है। एक्जिमा आमतौर पर बच्चों में देखा जाता है लेकिन किसी भी उम्र में हो सकता है। यह एक पुरानी (दीर्घकालिक) स्थिति है जो समय-समय पर भड़क जाती है। एक्जिमा त्वचा के बाधा कार्य को नुकसान पहुंचाता है जिससे त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है, और सूखापन और संक्रमण होने का खतरा होता है। इस लेख में हम एक्जिमा के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।

 

Eczema होने के कारण क्या हैं ?

  • हालांकि, यह माना जाता है कि यह एक अति सक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली (बीमारी से लड़ने वाली प्रणाली) द्वारा ट्रिगर किया जाता है, जो उत्तेजनाओं के संपर्क में आक्रामक तरीके से प्रतिक्रिया करता है।
  • एक्जिमा कभी-कभी शरीर में मौजूद प्रोटीन की असामान्य प्रतिक्रिया के कारण भी हो सकता है।
  • सामान्य परिस्थितियों में, प्रतिरक्षा प्रणाली इन प्रोटीनों की उपेक्षा करती है और केवल वायरस या बैक्टीरिया जैसे विदेशी आक्रमणकारियों के प्रोटीन पर हमला करती है।
  • एक्जिमा के मामले में, प्रतिरक्षा प्रणाली सूजन पैदा करने वाले दो प्रोटीनों के बीच अंतर करने की क्षमता खो देती है।

Psoriasis  Eczema

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Shopping Cart
Shopping cart
There are no products in the cart!
Continue shopping
0